VISITORS
0 0 2 1 0 4
FOLLOW US ON

Tuesday, May 21, 2024, 4:24 pm

National Digital & Print Media

जय हिन्द !

REGISTERED BY

(GOVERNMENT Of India)

Ministry Of Corporate Affairs

Ministry Of Information and Broadcasting

Search
Close this search box.

घर के छत पर बनाएं अपनी बिजली, 25 साल तक इलेक्ट्रिसिटी बिल का नो टेंशन, सरकार भी करेगी आपकी मदद

Share This Post

हाइलाइट्स

भारत सरकार देशभर में सोलर सब्सिडी स्कीम चला रही है.
घर में सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी का फायदा उठाया जा सकता है.
रुपटाॅप सोलर पर अधिकतम 40% की सब्सिडी मिलती है.

Rooftop Solar Scheme: महंगाई के इस दौर में सभी चीजों के साथ बिजली बिल भी काफी महंगा हो गया है. वहीं अब गर्मियों में एसी, कूलर और पंखों के चलने से बिजली बिल भी दोगुना आता है. ऐसे में आपकी गाढ़ी कमाई का एक बड़ा हिस्सा बिजली के बिल भरने में खर्च हो जाता है और भविष्य के लिए ज्यादा बचत नहीं हो पाती. लेकिन अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Rooftop Solar Panel) लगवा लेते हैं, तो बस एक बार के खर्च में हर साल हजारों के बिजली बिल भरने से बच सकते हैं.

फायदे की बात ये हैं कि आपको आपकी छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए भारत सरकार सब्सिडी भी देगी, जिससे सोलर पैनल को लगवाने का खर्च लगभग आधा हो जाएगा. 25 साल तक फ्री बिजली और ऊपर से सब्सिडी भी, क्यों है न ये फायदे की बात? तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भोंदू है, पर कई काम बहुत बढ़िया करता है ChatGPT, नौकरी के लिए बनवाएं रिज्यूमे, जरूर आएगी कंपनी से कॉल

अपनी बिजली की जरूरत को जानें
घर में सोलर पैनल लगवाने से पहले इस बात पर जरूर चर्चा कर लें कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है. कहने का मतलब है कि आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से ही घर में सोलर सेटअप लगवाएं. वैसे तो घरों के लिए 1 KW से 10 KW क्षमता के सोलर सिस्टम उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल 3 KW के सोलर सिस्टम का होता है.

साफ तौर पर कहें तो अगर आपको घर में 5-6 एलईडी बल्ब, 2-3 पंखे, एक ऐसी या एक कूलर, टीवी, फ्रिज और वाशिंग मशीन चलाना हो तो आपको 3 KW के सोलर सिस्टम की जरूरत पड़ेगी. इस सिस्टम से ये सभी उपकरण आसानी से चल सकते हैं. वहीं अगर आपकी जरूरत ज्यादा है तो 4KW या उससे ऊपर का सोलर सिस्टम बेहतर होगा.

यह भी पढ़ें: क्या शुरू हो गए Twitter के बुरे दिन? कंपीटिटर ऐप Bluesky पर आ गई है यूजर्स की बाढ़

कैसे लगवाएं रूफटॉप सोलर?
अगर आप सोलर पैनल लगवाने में सरकार की स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको डिस्कॉम (Discom) पर रजिस्टर्ड कंपनियों से ही सोलर सिस्टम खरीदना होगा. देश में केंद्र सरकार की “रूफटॉप सोलर योजना” चल रही है जिसके तहत आप सोलर पैनल लगवाने पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी के हकदार होंगे. घर में रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable energy) की वेबसाइट (solarrooftop.gov.in) पर जाकर डिस्कॉम में शामिल किसी भी सेलर से सोलर सिस्टम खरीद सकते हैं. इसके बाद कंपनी आपके घर में सोलर प्लांट इनस्टॉल करने आएगी.

इतनी मिलेगी सब्सिडी
डिस्कॉम द्वारा आपके घर में सोलर पैनल लगाए जाने के बाद सरकार उसे प्रमाणित करती है. इंस्टालेशन के पूरा होने के बाद आपको प्लांट की पूरी जानकारी देते हुए नेट मीटर के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होता है. इसके बाद डिस्कॉम घर में लगाए गए प्लांट और सभी उपकरणों की जांच करता है. सभी तरह से प्रमाण हासिल करने के बाद आपके रजिस्टर्ड बैंक खाते में 30 दिनों के भीतर सब्सिडी भेज दी जाती है. उदहारण के तौर पर, यदि 3KW का सोलर लगवाने में 1.20 लाख रुपये का खर्च आता है, तो आपको उसका 40%, यानी सरकार से 40 हजार रुपये सब्सिडी के तौर पर मिल जाएंगे.

Tags: Electricity, Electricity Bills, Solar power plant, Tech news, Tech News in hindi

Source link

Leave a Comment

You May also like this
advertisement


Subscribe To us