VISITORS
0 0 2 5 7 0
FOLLOW US ON

Monday, July 15, 2024, 11:56 am

National Digital & Print Media

जय हिन्द !

REGISTERED BY

(GOVERNMENT Of India)

Ministry Of Corporate Affairs

Ministry Of Information and Broadcasting

Search
Close this search box.

*गर्मियों में सड़कों पर रहने वाले सामजिक पशुओं का कैसे ध्यान रखें*

Share This Post

*गर्मियों में सड़कों पर रहने वाले सामजिक पशुओं का कैसे ध्यान रखें*

गर्मियों का मौसम आते ही सड़कों पर रहने वाले पशुओं की समस्याएँ बढ़ जाती हैं। खासकर वे पशु जो आवारा हैं और सड़क पर रहकर अपनी जीवनयापन करते हैं। इन पशुओं का ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी बनती है। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनकी मदद से हम इनका ध्यान रख सकते हैं:

1. पानी की व्यवस्था करें
गर्मी के दिनों में पानी की कमी से पशुओं को बहुत परेशानी होती है। ऐसे में हम अपने आस-पास पानी के बर्तन रख सकते हैं। इन बर्तनों को दिन में दो बार साफ करना न भूलें ताकि पानी ताजा रहे और पशुओं को पीने में कोई समस्या न हो।
2. छाया का इंतजाम करें
सड़क किनारे छाया की व्यवस्था करना एक अच्छा कदम हो सकता है। पेड़-पौधे लगाने से जहां पर्यावरण को फायदा होगा, वहीं पशुओं को भी छाया मिलेगी। इसके अलावा, अस्थायी तौर पर छाया देने के लिए तिरपाल या अन्य छायादार वस्त्रों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
3. भोजन की व्यवस्था करें
गर्मी के दिनों में पशुओं के लिए सूखा और पौष्टिक खाना उपलब्ध कराना जरूरी है। बासी और सड़ा-गला खाना न दें। इससे पशुओं की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। पौष्टिक भोजन देने से वे स्वस्थ रहेंगे और गर्मी की मार झेल पाएंगे।
4. पशुओं की देखभाल के लिए समूह बनाएं
अपने मोहल्ले या समाज में ऐसे लोगों का समूह बनाएं जो इन पशुओं का ध्यान रखने में मदद कर सकें। यह समूह नियमित रूप से पानी और भोजन की व्यवस्था करेगा और अगर कोई पशु बीमार हो तो उसकी चिकित्सा भी करवा सकेगा।
5. चिकित्सा सुविधा प्रदान करें
गर्मी के मौसम में पशुओं को जल्दी से बीमारियाँ हो सकती हैं। ऐसे में किसी स्थानीय पशु चिकित्सक से संपर्क में रहें और जरूरत पड़ने पर तुरंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं। समय पर इलाज मिलने से उनकी जान बचाई जा सकती है।
6. जागरूकता फैलाएं
लोगों को जागरूक करें कि गर्मी में पशुओं का ध्यान रखना कितना जरूरी है। सोशल मीडिया, पर्चों और स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी फैलाएं। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस मुहिम में शामिल होंगे और सामूहिक प्रयास से पशुओं की हालत सुधारी जा सकेगी।
निष्कर्ष:
गर्मियों में सड़कों पर रहने वाले सामजिक पशुओं का ध्यान रखना एक सामूहिक जिम्मेदारी है। हमें अपने प्रयासों से उनकी जीवन को आसान बनाना होगा। पानी, भोजन, छाया और चिकित्सा सुविधा प्रदान कर हम उनकी मदद कर सकते हैं। आइए, हम सब मिलकर इस दिशा में कदम बढ़ाएं और इन बेजुबान जीवों को राहत पहुंचाएं।

Source link

Leave a Comment

You May also like this
advertisement


Subscribe To us